श्री हँसू राय वेलफेयर ट्रस्ट चंदौली

प्रारंभ


 श्री अमरनाथ राय जी

श्री अमरनाथ राय जी (पी.ई.एस)

राष्ट्रीय संरक्षक की कलम से………………………..
सर्वे भवन्तु सुखिनः                         सर्वे सन्तु निरामयाः
संसार के समस्त प्राणियों में मनुष्य एक ऐसा प्राणी है, जिसकी सामाजिकता का विस्तार समस्त प्राणियों सहित समस्त प्रकृति तक है। इसलिए मनुष्य के रूप में यह दायित्व भी है कि वह समस्त प्राणियों एवं प्रकृति के संरक्षण के साथ उनके विकास के बारे में न केवल सोचे अपितु सक्रिय योगदान भी करें। इसी महत्व व उद्देश्य को सामने रखते हुए अपने मानवीय दायित्वों का निर्वहन करते हुए कुछ उत्साहित एवं सेवा भाव रखने वाले लोगों के साथ मिलकर श्री हंसू राय वेलफेयर ट्रस्ट की स्थापना की गयी है। ट्रस्ट द्वारा समाज में शिक्षा के प्रति, स्वास्थ्य के प्रति, स्वच्छता के प्रति, समरसता के प्रति, भाईचारे के प्रति जागरूकता बढ़ाने एवं अपवंचित वर्ग को सक्रिय रूप से सहयोग देने की दिशा में सक्रिय योगदान करने का प्रयास किया जाता है। संस्था का यह भी उद्देश्य है कि समाज का प्रत्येक वर्ग एक दुसरे का सहयोग करते हुए निर्बल को सशक्तता प्रदान कर सके। जिससे सामाजिकता एवं आर्थिक विषमता के स्थान पर एक समता मूलक समाज की दिशा में आगे बढ़ सके। जिससे समाज का कोई वर्ग या व्यक्ति नहीं बल्कि हमारा समस्त समाज सबल, सहिषणु, सद्भावपूर्ण एवं समरसता बन सके। ऐसा समाज ही एक सशक्त एवं आत्म निर्भर बन सकता है। हमारा लक्ष्य है सशक्त व्यक्ति से सशक्त समाज की दिशा में प्रयाण करना। ज्ञातव्य है कि सशक्त एवं आत्म निर्भर समाज ही सशक्त राष्ट्र का निर्माण करता है। इन्हीं उद्देश्यों के साथ हंसू राय वेलफेयर ट्रस्ट अपने उद्देश्यों की पूर्ति के लिए आप सभी के सहयोग की आकांक्षी है।

श्री अमरनाथ राय जी
                                     (पी0ई0एस0)
                                    राष्ट्रीय संरक्षक
                                हंसू राय वेलफेयर ट्रस्ट

श्री हंसू राम राय जी

श्री हंसू राम राय जी

संस्थापक की कलम से..

हंसू राय वेलफेयर ट्रस्ट का मुख्य उद्देश्य सामाजिक समरसता, एकता एवं नैतिकता का उत्थान तथा दबे कुचले लोगेां को समाज की मुख्य धारा से जोड़ना और उनमें आत्मबल प्रदान करना है। हमारा प्रयास है कि उन लोगांे को संगठन के रूप में संगठित करना जो समाज के मुख्य धारा से कटे हुए हैं, जिन्हें स्वास्थ्य सुविधा व शिक्षा प्राप्त करने के अवसरों से वंचित रखा गया है या अछुते हैं। वह यह भी नहीं जानते कि उनके नागरिक होने का या एक इंसान के रूप जिन्दा रहने के अपने अधिकार क्या हैं। ट्रस्ट समाज के वंचित और पिछड़े हुए जरूरतमंद लोगों को एक जुट करने का प्रयास करता है और मिल-जुल कर सहारा करते हुए समाज के बदलाव का रास्ता तलाशता है। जिससे एक बेहतर समाज का निर्माण बना रहे। ट्रस्ट दुनिया की आधी आबादी की भूमिका अदा कर रहीं महिलाओं को एकजुट करने का भी प्रयास करता है, जिन्हें हमेशा पर्दे के पीछे रखने व उन्हें सिर्फ घर की काम करने वाली मशीन समझा जाता रहा है। जो घर-परिवार के अन्दर ही रहना अपना भाग्य समझती हैं। जिन्हंे अपने पैरों पर खड़ा होना या आत्मनिर्भर बनना कभी नहीं सिखाया गया है। इस सबके अभाव में एक समता मूलक समाज की परिकल्पना कभी संभव नहीं हो पायेगी। इसलिए महिलाओं को बराबरी का दर्जा और उचित सम्मान दिया जाना अनिवार्य है। समाज में कोई व्यक्ति अकेला रहकर जीवन नहीं जी सकता है, वह लोगों के बीच में ही रहता है। उसके जिन्दा रहने की लड़ाई और जीवन को खुशनुमा बनाने की लड़ाई अकेले उसकी लड़ाई नहीं बल्कि यह पूरे समाज की लड़ाई होनी चाहिए। लेकिन आज अफसोस इस बात का है कि हमारी आपस की एकजुटता को तोड़ने का भरपूर प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए कभी जाति तो कभी धर्म के नाम पर बांटने की  कोशिश जारी है। आज एक बेहतर समाज के संरक्षण के लिए सभी लोगों को सचेत रहने की जरूरत है। इस समय समाज के सामने सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी की होती जा रही है। जिसके चलते लोगों द्वारा आत्महत्या जैसे दुर्भाग्यपूर्ण कदम उठाये जा रहे हैं। आज यह बहुत जरूरी हो गया है कि समाज में रहने वाला हर व्यक्ति आत्महत्या न करे और न ही कोई भुख या बीमारीयों से मरे। क्योंकि सभी लोगों को एक एक बेहत जीन्दगी जीने का हक और अधिकार मिला हुआ है। इसके लिए हम सभी को एक साथ मिलकर अच्छे समाज बनाने का प्रयास करना होगा। इस कार्य के लिए बस दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ हमारी शिक्षा, हमारी एकता और हमारा संघर्ष ही मूल मंत्र है। इसके लिए हर आदमी को आगे आना होगा जो अपने गांव, देश व समाज से प्यार करता है। वह दूसरे का  दर्द समझता हो, जो सामाजिक अर्थिक गैर बराबरी से नफरत करता हो और समानता पर आधारित समाज बनाना चाहता हो जो मिलकर चलने व संघर्ष में विश्वास रखता हो, हम ऐसे लोगों के साथ मिलकर समाज के हित के लिए कुछ करने का प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए अपील है कि आप भी हमसे जुड़कर इस अभियान का सहयोग करें। धन्यवाद

   संस्थापक
श्री हंसू राम राय जी
सेना से सेवानिवृत्त(मेजर)

 श्री हरीअवध सिंह

श्री हरीअवध सिंह

सोच
हंसू राय वेलफेयर ट्रस्ट का प्रयास है कि ग्रामीण क्षेत्रों में निवासी कर रहे गरीब श्रेणी के लोगों को चिकित्सीय सेवा उपलब्ध कराना, जनसामान्य तक औपचारिक एवं तकनीकी शिक्षा पहुंचाना, गरीब विद्यार्थीयों को आर्थिक उपलब्ध कराना एवं शिक्षा जगत में प्रोत्साहित करना, समाज में व्याप्त कुरीतियों एवं अन्ध विश्वासों से मुक्त कराने हेतु समाज में जनचेतना पैदा करना एवं दैविक आपदा के समय समाज एवं सरकार के बीच कड़ी बनकर समाज सेवा करने की भावना विकसित करना। इस सभी बातों को ध्यान में रख कर इस संस्था की स्थापना किया गया है। हम आशा और विश्वास के साथ उन लोगों का ही आह्वाहन एवं नमन करते हैं जो मांसिक आकुंठा से मुक्त होकर समाज को एक नई दिशा देने का प्रयास करते हैं।

श्री हरीअवध सिंह
राष्ट्रीय अध्यक्ष
हंसू राय वेलफेयर ट्रस्ट

श्रीमती ममता वर्मा

श्रीमती ममता वर्मा

समाज सेवा है एक ब्रत
हंसू राय वेलफेयर ट्रस्ट समाज सेवा के क्षेत्र में प्रतिदिन एक कदम आगे बढ़ता जा रहा है। हमारा प्रयास है कि भारतीय संस्कृतिक व सभ्यता का भाव हर लोगों में कुट-कुट कर भर दिया जाय। जिससे हर व्यक्ति देश व समाज के अखंडता को बनाये रखने में अपनी पूरी जिम्मेदारी का निर्वहन करता रहे। यह कार्य एक समाजसेवी ही कर सकता है। इसके लिए हर व्यक्ति को दृढ़संकल्पित होकर समाज सेवा को एक ब्रत के रूप में लेकर चलने की जरूरत है।

श्रीमती ममता वर्मा
राष्ट्रीय उपाध्यक्ष
हंसू राय वेलफेयर ट्रस्ट

geeta

श्रीमती गीता सिंह

 हमारा आन्दोलन
समाजिक संस्था हंसू राय वेलफेयर ट्रस्ट किसी विशिष्ट धर्म, विशिष्ट जाति या विशिष्ट वर्ग का नहीं है और न ही इसका सम्बन्ध किसी जातिय हित अथवा श्रेष्ठा से जुड़ा हुआ है। संस्था का लक्ष्य समता मूलक समाज की स्थापना करना है। यहां समानता का अर्थ कुछ विशिष्ट चुने लोगों की समानता से नहीं है। बल्कि अधिसंख्य लोगों की समानता से है। हमारी योजना के मुताबिक सामाजिक परिर्वतन की लड़ाई दिल्ली में नहीं बल्कि भारत के गांवों में लड़ी जायेगी। सार्थक लोकतंत्र के लिए किया संघर्ष उन चन्द लोगों के खिलाफ होगा जो लोकतंत्र का इस्तेमाल अपने निहित लक्ष्य के लिए करते हैं।

श्रीमती गीता सिंह
                                        अध्यक्ष
                                     उत्तर प्रदेश
                                हंसू राय वेलफेयर ट्रस्ट

© 2018 Design And Developed By SB Soft Technologies